आधार कार्ड का स्टेटस पता करने का तरीका, Check Aadhaar Card Status Online in Hindi

आधार कार्ड का स्टेटस पता करने का तरीका, Check Aadhaar Card Status Online in Hindi
आपने आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया तो पूरी कर ली पर वह अभी तक नहीं मिला? मत होइए परेशान। आप इंटरनेट पर जाकर आसानी से अपने आवेदन (एप्लिकेशन) का स्टेटस जान सकते हैं। इसके लिए आपको एकनॉलेजमेंट स्लिप की जरूरत पड़ेगी जो आपको इनरॉलमेंट सेंटर पर प्रोफाइलिंग प्रकिया के बाद दिया जाता है। अगर आपके पास वो स्लिप मौजूद है तो स्टेटस जाना पाना बेहद ही आसान है।

(यह भी देखें: आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका)

देश के सभी नागरिक आधार कार्ड पाने के हकदार हैं। 12 अंकों वाला यह सरकारी आइडेंटिफिकेशन नंबर अनिवार्य तो नहीं है, लेकिन यह ज्यादातर सरकारी कागजातों में पहचान पत्र के तौर पर काम आता है। आधार कार्ड को भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। हाल के दिनों में कुछ सरकारी संस्थानों में तो इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है। इसलिए हमारा सुझाव होगा कि आप इसे जरूर बनवाएं चाहे इसकी तत्काल जरूरत ना भी हो।

अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

1. UIDAI की वेबसाइट पर Aadhaar status page पर जाएं।

2. अपने आधार कार्ड के एकनॉलेजमेंट स्लिप को जांचें। इसके ऊपरी हिस्से में आप 14 नंबर का इनरॉलमेंट नंबर देख पाएंगे। इसके साथ इनरॉलमेंट की तारीख और वक्त का भी दिया होगा, यह भी 14 आंकड़ों का होगा।

3. इन डिटेल को EID और Date/ Time के बॉक्स में क्रमशः लिख दें।

4. इसके बाद कैप्चा कोड को Enter the Security Code वाले बॉक्स में लिखें।

5. अब Check Status पर क्लिक करें।

ऐसा करने से आप अपने आधार इनरॉलमेंट एप्लिकेशन का स्टेटस जान लेंगे। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया के जरिए आप सिर्फ नए आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। अगर आपने अपना कार्ड खो दिया है और उसकी डिजिटल कॉपी निकालना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका जानें।

Comments

Popular posts from this blog

आधार बायोमैट्रिक डेटा को ऑनलाइन ऐसे करें लॉक

आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका, Download Aadhaar Card Online in Hindi